रिसर्च में हुआ खुलासा- नियमित सेक्स से खत्म हो जाती है महिलाओं की किडनी स्टोन की समस्या!

नई दिल्लीः नियमित सेक्स महिलाओं को किडनी स्टोन को समस्या से छुटकारा दे सकता है। एक स्टडी में यह जानकारी सामने आई है। स्टडी में कहा गया है कि तीन से चार हफ्ते तक नियमित सेक्स से महिलाओं की किडनी स्टोन की समस्या पूरी तरह खत्म हो सकती है और स्टोन आसानी से शरीर से बाहर निकल सकता है।
 तुर्की की अवरस्य यूनिवर्सिटी ने यह स्टडी की है। इसे इंटरनेशनल यूरोलॉजी और नेफ्रोलॉजी जर्नल में प्रकाशित किया गया है। इससे पहले कुछ स्टडी में यह भी पता चला था कि हफ्ते में तीन से 4 बार सेक्स करने वाले पुरुषों को भी किडनी स्टोन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। बता दें कि किडनी स्टोन की समस्या से कई बार काफी दर्द होता है और किडनी में इंफेक्शन का भी खतरा रहता है। अगर समय पर इससे छुटकारा या इलाज न मिले तो किडनी खराब हो सकती है।

एक्सपर्ट का कहना है कि सेक्स और ऑर्गेज्म की वजह से शरीर में जो केमिकल निकलते हैं उससे स्टोन को बाहर आने में मदद मिलती है। रिसर्च में ऐसी 70 महिलाओं को शामिल किया गया था जो किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रही थीं। इनमें से 50 फीसदी महिलाओं को एक महीने तक हफ्ते में 3 से 4 बार सेक्स के लिए कहा गया। वहीं, बाकी महिलाओं को इस दौरान सेक्स से बचने को कहा गया। दो हफ्ते के बाद देखा गया कि जिन महिलाओं ने नियमित सेक्स किया, उनमें से 80 फीसदी महिलाओं की किडनी स्टोन की समस्या दूर हो गई थी। वहीं, जो महिलाएं सेक्स से दूर रहीं, उनमें से 51 फीसदी के ही स्टोन ठीक हुए थे।

Leave a Reply